Is It Safe to Drive an Electric Vehicle in India or will it Catch Fire ? | क्या भारत में इलेक्ट्रिक वाहन चलाना सुरक्षित है या उसमें आग लग जाएगी?

Is It Safe to Drive an Electric Vehicle in India or will it Catch Fire ? | क्या भारत में इलेक्ट्रिक वाहन चलाना सुरक्षित है या उसमें आग लग जाएगी?

भारत के विभिन्न हिस्सों से इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की कुछ घटनाएं हैं, नवीनतम पुणे से। इसमें शामिल कंपनियों द्वारा कारणों की जांच की जा रही है। सुझाए गए महत्वपूर्ण कारणों में से एक ‘थर्मल रनवे ‘ (thermal runaway) है।

Table of Contents

    इलेक्ट्रिक वाहनों में थर्मल रनवे क्या है? | What is Thermal Runaway in Electric Vehicles?

    थर्मल रनवे एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें तापमान अपेक्षाकृत कम समय के भीतर बढ़ता है, जो बदले में तापमान को और बढ़ा देता है। यह तब शुरू होता है जब एक बैटरी अधिक गर्मी उत्पन्न करती है जिसे उसके परिवेश में नष्ट किया जा सकता है। बैटरी के अधिक गर्म होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे ओवरचार्जिंग, विद्युत शॉर्ट सर्किट, त्वरित डिस्चार्ज, गलत चार्जर का उपयोग, खराब डिज़ाइन, या यहां तक ​​कि अपर्याप्त शीतलन।

    Electric Vehicles

    कैसे थर्मल रनवे इलेक्ट्रिक वाहनों में आग का कारण बनता है? | How Does Thermal Runaway Causes Fire in Electric Vehicles ?

    यह घटना वाहन या इसका उपयोग करने वाले लोगों के लिए काफी खतरनाक हो सकती है। यह कम समय में इतनी गर्मी पैदा करता है कि बगल की बैटरी सेल भी थर्मल रनवे  में चली जाती है। यह आग का कारण बन सकता है जो बार-बार भड़कती है क्योंकि प्रत्येक बैटरी सेल टूट जाती है और इसकी सामग्री को छोड़ देती है। इस प्रकार की आग को बुझाना बहुत मुश्किल हो सकता है। आप उन्हें बुझाने के लिए पानी का उपयोग नहीं कर सकते हैं और सिर्फ एक या दो अग्निशामक यंत्र प्रभावी नहीं होंगे।

    कुछ वाहन थर्मल मुद्दों के कारण बैटरी के खराब प्रदर्शन से प्रभावित होते हैं। ऐसा खासतौर पर तब होता है जब स्कूटर पर कम समय के लिए भारी सवारी की गई हो।

    इलेक्ट्रिक वाहनों में थर्मल रनवे का मूल कारण | Root Cause of Thermal Runaway in Electric Vehicles

    पर्यवेक्षकों के अनुसार, समस्या का यह मूल कारण उपयोग की जा रही बैटरियों की संरचना में पाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक वाहन इसे पावर देने के लिए ली-आयन बैटरी का उपयोग करते हैं। ली-आयन बैटरियों में रसायनों के विभिन्न संयोजन हो सकते हैं जिनका उपयोग अंदर किया जा रहा है। लिथियम कोबाल्ट ऑक्साइड, लिथियम मैंगनीज ऑक्साइड, लिथियम निकल मैंगनीज कोबाल्ट ऑक्साइड, लिथियम आयरन फॉस्फेट, लिथियम निकल कोबाल्ट एल्यूमीनियम ऑक्साइड और लिथियम टाइटेनेट के ली-आयन बैटरी संयोजन हैं। वर्तमान में कुछ कंपनियां लिथियम निकल मैंगनीज कोबाल्ट ऑक्साइड (एनएमसी) का उपयोग कर रही हैं और अन्य लिथियम आयरन फॉस्फेट (एलएफपी) का उपयोग कर रही हैं। एनएमसी में उच्च ऊर्जा उत्पादन होता है जो वाहन को शानदार सवारी गुणवत्ता प्रदान करता है। LFP बैटरियों में ऊर्जा घनत्व कम होता है, जो कुछ के लिए रोमांचक नहीं हो सकता है। हालांकि, एलएफपी में थर्मल रनवे  घटना की संभावना कम होती है। वर्तमान शोध के अनुसार, एलएफपी बैटरी 270 डिग्री सेल्सियस पर थर्मल रनवे  स्थिति में प्रवेश करेगी, जहां एनएमसी बैटरी के लिए यह 150 डिग्री सेल्सियस है। पर्यवेक्षकों ने ध्यान दिया कि अन्य बैटरी संयोजनों की तुलना में एलएफपी की बैटरी लाइफ भी लंबी होती है।

    पिछले साल, टेस्ला ने घोषणा की कि वह अपनी सभी मानक श्रेणी की कारों के लिए एलएफपी बैटरी का उपयोग करेगी। हाल ही में लॉन्च किया गया ओबेन रोर इसे पावर देने के लिए एलएफपी बैटरी का उपयोग करता है।

    इलेक्ट्रिक वाहनों में आग को रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं? | What Can You Do to Avert Fire in Electric Vehicles ?

    पर्यवेक्षकों का निष्कर्ष है कि एलएफपी ली-आयन बैटरी भारतीय परिस्थितियों में बेहतर हो सकती है। हालांकि, अन्य लोगों का तर्क है कि सुरक्षा तंत्र एनएमसी बैटरी में निर्मित होते हैं और भारतीय परिस्थितियों के लिए उनका परीक्षण किया जाता है। एक अंतिम उपयोगकर्ता होने के नाते, आपको कंपनी मैनुअल द्वारा दिए गए सुरक्षा निर्देशों को गंभीरता से लेना चाहिए। यह चार्जिंग के लिए सही क्षमता वाले प्लग पॉइंट के संबंध में विशेष रूप से सच है।


    संबंधित लेख पढ़ें

    kezhaind

    Share
    Published by
    kezhaind

    Recent Posts

    7th Pay Commission latest News Today: DA Hike for Central Government Employees

    7th Pay Commission Latest News Update 7th Pay Commission Latest News Update: Festival season is…

    8 hours ago

    6 Important Things to Ask before you buy a Phone Cover

    Most of the smart phones get damaged or gets ugly due to the constant accidental…

    8 hours ago

    Durlabh Kashyap Life Story: Teenage Don in Ujjain City

    Durlabh Kashyap: The Teenage Don Durlabh Kashyap chose the criminal path at a very young…

    14 hours ago

    Draupadi Murmu Biography, Education, Children, Controversy

    Table of ContentsDraupadi Murmu Nominated for Presidential ElectionDraupadi Murmu BiographyDraupadi Murmu's Husband, Sons and Daughter…

    14 hours ago

    Squid Game Season 2: Cast, Plot, Awards, Release Date

    Netflix Announced Squid Game Season 2 Netflix announced the second season of Squid Game on…

    14 hours ago

    NRTS Registration: NUID Online Application, Documents Required

    What is NRTS? The full form of NRTS is Nurses Registration and Tracking System. It…

    14 hours ago